चेहरे पर गुलाबी ग्लो लाने के लिए होममेड स्क्रब

चेहरे पर गुलाबी ग्लो लाने के लिए होममेड स्क्रब

गुलाबी गाल हर महिला का सपना होता है लेकिन अगर आपके गुलाबी गाल नहीं हैं तो उस निखरी हुई खूबसूरती को पाने के लिए आपको मेकअप का सहारा लेना पड़ता है। जब लोग आपसे कहते हैं कि आप गुलाब की तरह दिख रही हैं तो वे आमतौर पर आपके गुलाबी गाल का जिक्र करते हैं। हम सभी अपने चेहरे पर उस हेल्थी और गुलाबी चमक की ख्वाहिश करते हैं जो हमें उन आर्टफिशल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को अपने चेहरे पर लगाने से बचा सकती है जो हमें कुछ देर के लिए ख़ूबसूरत तो दिखाते हैं लेकिन कहीं न कहीं हमारी स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं।

चेहरे पर खूबसूरत गुलाबी चमक पाने के लिए कुछ चीजें हैं जो आप घर पर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं एक ऐसे स्क्रब के बारे में जिसके लगातार इस्तेमाल से आप नेचुरल तरीके से अपने चेहरे पर पा सकते हैं एक गुलाबी निखार

ये भी पढ़ें

गुलाबी और निखरी हुई स्किन के लिए गुलाब और एलो वेरा जेल से बनाएं नेचुरल होम मेड स्क्रब

इंग्रेडिएंट्स

  • गुलाब की पंखुरियाँ – 2 गुलाब
  • एलो वेरा जेल – 3 चम्मच

स्क्रब बनाने का तरीका

  • गुलाब के फूल से पंखुरियों को अलग कर लें।
  • अब इन पंखुरियों को मिक्सर जार में रख कर बारीक पीस लें।
  • पिसे हुई पंखुरियों में 3 चम्मच एलो वेरा जेल को अच्छे से मिलाएं।
  • आपका होम मेड स्क्रब तैयार है।

स्क्रब लगाने का तरीका

  • सबसे पहले अपने चेहरे और गर्दन को किसी अच्छे फेस वाश से धोलें।
  • चेहरे के सुख जाने पर स्क्रब को चेहरे और गर्दन पर लगालें।
  • 15 से 20 मिनट तक स्क्रब को लगा रेहने दें।
  • उसके बाद स्क्रब को रब करते हुए स्किन से निकल दें।
  • अब गुनगुने पानी से चेहरे को धोलें।
  • अच्छे नतीजों के लिए आप इस स्क्रब को रोज़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुलाब और एलो वेरा जेल से बने स्क्रब को लगाने के फायदे

गुलाब की पंखुडिया

गुलाब की पंखुड़ियों और एलो वेरा जेल से बने इस स्क्रब में बहुत सी खासियतें हैं। गुलाब में एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल खासियत होती है और यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजिंग एजेंट भी होते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों में विटामिन सी भी भरपूर होता है, जो हमारी स्किन को गोरा और गुलाबी निखार देने के साथ ही उसे सूरज की रेडियो एक्टिव किरणों के खिलाफ लड़ने की ताक़त भी देता है। आम लफ़्ज़ों में कहें तो गुलाब की पंखुरियाँ हमारी स्किन के लिए सन ब्लॉक जैसा काम करती हैं।

एलो वेरा

स्क्रब में इस्तेमाल किया गया एलो वेरा एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है जो स्किन को नेचुरल तरीके से हाइड्रेट भी करता है। यह ड्राई और ऑयली स्किन दोनों के लिए एकदम सही है। यह स्किन को चिकना बनाने में मदद करता है। एलो वेरा सनबर्न से लड़ने में भी मदद करता है। एलो वेरा सिन के ऊपर एक प्रोटेक्टिव परत बना लेता है और इसकी नमी को फिर से भरने में मदद करता है। एलोवेरा में कई एंटी ऑक्सिडेंट भी होते हैं जिनमें बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई शामिल हैं जो स्किन को नैचुरली बेहतर बनाने और इसे हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी खासियत भी होते हैं जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

फ्रेंड्स अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट करके ज़रूर बताएंI आप के पास अगर कोई और टिप या ट्रिक हो तो शेयर कर सकते हैI आशा है आपको गुलाबी निखार देने वाला ये होम मेड स्क्रब पसंद आएगा। और ज़्यादा ब्यूटी टिप्स और फिटनेस टिप्स को जानने के लिए मेरा यूट्यूब चैनल ” Beautiful You ” ज़रूर चेक करें। किसी भी सवाल या जवाब के लिए कमेंट बॉक्स में लिखें।

beautifulyou

I am a You-Tuber and a beauty blogger.

Leave a Reply