हेयर ऑइलिंग करने के फायदे: पाएं घने लंबे और काले बाल

हेयर ऑइलिंग करने के फायदे: पाएं घने लंबे और काले बाल
SHARE IT

हेयर ऑयलिंग न केवल बालों को नौरिश करता है, बल्कि सूखापन से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है। यह एक अच्छा प्री शैम्पू नुसखा भी है। लेकिन आयुर्वेद में हेयर ऑयलिंग की एक खास ऐहमीयत है। आयुर्वेद के हिसाब से हेयर ऑयलिंग एक ऐसा तरीका है, जो बालों की अच्छी सेहत की शुरुआत हो सकता है। तो चलिए जानते हैं हेयर ऑइलिंग करने के फायदे

ये भी पढ़ें

बालों में कब हेयर ऑयलिंग करना चाहिए?

आयुर्वेद के हिसाब से हफ्ते में एक बार हेयर ऑयलिंग करना चाहिए, और इसलिए ही हफ्ते में एक बार बालों को धोना भी अच्छा होता है। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा सूखे हैं या उनमें रूसी है, तो आप हफ्ते में दो या तीन बार हेयर ऑयलिंग कर सकते हैं।

आयुर्वेद हेयर ऑयलिंग को रात में सोने से पहले करने का सुझाव देता है, रात भर के लिए तेल बालों में छोड़ दें, और अगली सुबह इसे एक हल्के शैम्पू के साथ गुनगुने पानी से धो दें

बालों में हेयर ऑयलिंग करने का सही तरीका

1. हेयर ऑयलिंग से पहले आप अपने बालों को ब्रश ज़रूर करें ताकि आपको सभी गांठों और उलझनों से छुटकारा मिल जाए। इससे तेल लगाना आसान हो जाएगा।

2. आसानी से हेयर ऑयलिंग करने के लिए अपने बालों को दो हिस्सों में बॉंट लें। अपने बालों को अपने स्कैल्प के ठीक बीच से हिस्से करें। आधे बालों को अपने बाएं कंधे के ऊपर और बाकी़ के आधे बालों को अपने दाहिने कंधे पर रखें।

3. अपनी हथेली पर एक चम्मच नारियल तेल या जैतून का तेल डालें और इसे अच्छी तरह फैलाने के लिए अपने हाथों को रगड़ें। अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए अपने सर के स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाऐं। अपने बालों की जड़ों में तेल को काम करने के लिए उंगलियों को गोल गोल घुमाते हुए लगाऐं।

4. स्कैल्प में लगाने के बाद कुछ तेल ले लें, इसे अपनी हथेलियों पर रगड़ें और अपने हाथों से अपने बालों की लंबाई में ऑयलिंग करें।

5. अपने बालों की लंबाई और स्कैल्प की लगभग 10 से 15 मिनट तक मालिश करें, और इसे रात भर भी छोड़ सकते हैं। सुबह किसी माइल्ड शैम्पू से आयल को धो लें।

बालों में हेयर ऑयलिंग करने के फायदे

1. सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए

आयुर्वेद के मुताबिक सुबह 6 बजे के आसपास स्कैल्प में हेयर ऑयलिंग करना अच्छा होता है क्योंकि सिर दर्द असल में वात दोष की ज्यादती से जुड़ा होता है जिस की वजह से दिन के वक़्त में स्टरैस बॉडी पर हावी माना जाता है। हेयर ऑयलिंग के एक घंटे के बाद बालों को धोया जा सकता है, या अगली सुबह धोने के लिए रात भर छोड़ दिया जा सकता है।

2. चमकदार और हैल्दी बालों के लिए

हम सभी लंबे, चमकदार और हैल्दी बाल चाहते हैं। बालों की मजबूती और बालों की क्वालिटी में सुधार के लिए हेयर ऑयलिंग एक बहुत ही पुराना और असरदार तरीका है। हेयर ऑयलिंग आपके बालों को नौरिश करता है।

3. बालों की अच्छी क्वालिटी के लिए

अगर आप बालों को नरम और मुलायम बनाना चाहते हैं तो बिस्तर पर जाने से पहले रात में नारियल या सरसों के तेल से अपने स्ट्रैंड की अच्छी तरह से मालिश करें और सुबह धो लें। स्कैल्प, जड़ों और बालों की लंबाई तक तेल लगाएं। आप तेल को थोड़ा गर्म भी कर सकते हैं और इसे अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं।

4. नींद में सुधार के लिए

हेयर ऑइलिंग नींद की क्वालिटी में सुधार करने में भी मदद करता है, आपके दिमाग को ठंडक पहुँचाता है। बिस्तर पर जाने से आधे घंटे पहले अपने बालों की मालिश करने से आप रात को अच्छी नींद ले सकते हैं। अच्छे नतीजों के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करें।

5. रूसी से छुटकारा पाने के लिए

अगर आप रूसी और जलन से परेशान हैं, तो आपको हर दिन अपनी स्कैल्प में हेयर ऑइलिंग करनी चाहिए। नीम का तेल सूखी और खुजली वाली स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए अच्छा माना जाता है। नहाने से एक घंटे पहले हेयर ऑइलिंग करें और अपने बालों को गर्म पानी से धो लें।

हेयर ऑयलिंग के बाद क्या करें

1. हेयर ऑयलिंग के ठीक बाद अपने बालों में कंघी करने से बचें

क्या आप जानते हैं कि आपके बाल नाजुक होते हैं और तेल लगाने के बाद आपकी स्कैल्प रिलैक्स हो जाती है। इसलिए, यह सबसे अच्छा है कि तेल लगाने के तुरंत बाद कंघी करने से बचेंगे तो इससे बालों का झड़ना और टूटना बंद हो सकता है।

2. आयल को लंबे वक़्त तक रहने दें

लगातार हेयर ऑइलिंग करना बहुत अच्छा होता है, लेकिन इसे अपने बालों में बहुत लंबे वक़्त के लिए छोड़ना ठीक नहीं होता है। जब आप अपने बालों में आयल को छह से आठ घंटे से ज़्यादा रखते हैं, तो यह आपके स्कैल्प के नैचुरल आयल के साथ गंदगी को इकट्ठा करता है।

3. बहुत ज़यादा आयल लगाऐं

ज़यादा आयल का मतलब है ज़यादा शैंपू का इस्तेमाल करना, और यह बदले में आपके नैचुरल आयल और नमी को बालों से छीन सकता है, जो आपके बालों को डैमेज कर सकता है।

4. हेयर ऑयलिंग के बाद अपने बालों को टाइट बन या पोनीटेल में बाँधे

जब आप अपने बालों में ऑयलिंग करते हैं, तब यह एक कमजोर हालत में होते हैं। अपने बालों की एक टाइट बन या पोनीटेल बनाने से बालों पर दबाव बढ़ सकता है और वह आसानी से टूट सकते है।

फ्रेंड्स अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट करके ज़रूर बताएंI आप अगर हेयर ऑयलिंग के बारे में और भी कुछ जानते हैं तो शेयर कर सकते हैI और ज़्यादा ब्यूटी टिप्स और फिटनेस टिप्स को जानने के लिए मेरा यूट्यूब चैनल ” Beautiful You ” ज़रूर चेक करें। किसी भी सवाल या जवाब के लिए कमेंट बॉक्स में लिखें।

Leave a Reply