खाली पेट शहद मिलकर पानी पीने के फायदे

खाली पेट शहद मिलकर पानी पीने के फायदे

Gharelu Nuskhe ( हिंदी )
SHARE IT

हम सभी शहद को एक Natural ingredient के रूप में इस्तेमाल करते हैं, जो कि हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए सबसे फायदेमंद चीजों में से एक है। हाँ, यह सच है। शहद को चीनी के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है। एक चम्मच शहद में 64 कैलोरी और 17 ग्राम चीनी होती है इसलिए यह चीनी का एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है। आपको कई लोगों द्वारा वजन कम करने के लिए शहद का उपयोग करने का सुझाव दिया गया होगा । यह सामान्य जानकारी है जो हम सभी शहद के पानी के बारे में जानते हैं।

लेकिन मैं आपको सुबह शहद पानी पीने के उन फायदों के बारे में बताने जा रहा हूं, जो आप नहीं जानते। विशेषज्ञों द्वारा यह सुझाव दिया गया है कि जैसे ही आप सुबह उठते हैं, गर्म पानी लें और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। और अधिकतम लाभ पाने के लिए इसे खाली पेट पिएं। ये भी पढ़ें बाल, त्वचा, और स्वास्थ्य के लिए देशी घी के क्या फायदे हैं

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

honey for better digestion

शहद में एंजाइम होते हैं जो पाचन प्रक्रिया में उत्प्रेरक का काम करते हैं। इसलिए अगर आपको गैस, ब्लोटिंग और पेट खराब होने जैसी समस्याएं हैं तो एक गिलास शहद का पानी पीना एक सही समाधान हो सकता है। शहद का पानी पीने से पेट में संवेदी तंत्रिकाएं उत्तेजित होती हैं इसलिए यह अल्सर और कब्ज के लिए एक सर्वकालिक प्रसिद्ध उपाय है। शहद एक एंटी बैक्टीरियल पदार्थ है इसलिए यह पेट में बैक्टीरिया से लड़ता है। अंत में हम कह सकते हैं कि शहद का पानी पीना पाचन संबंधी सभी समस्याओं का एक सटीक समाधान हो सकता है।

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं

रोजाना शहद का पानी पीने से आपके शरीर के अंदर एंटीबॉडी का उत्पादन बढ़ने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity) मजबूत होती है। मेरे कहने का मतलब है कि अब आपके बीमार पड़ने की संभावना कम है। चूंकि शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं इसलिए आप इसे मरहम के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह घावों को तेजी से ठीक करता है। यह आपके दंत स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ये भी पढ़ें Dark Circles से छुटकारा पाने के लिए आसान और सरल घरेलू उपचार

आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है

यह एक प्राकृतिक पेय है जो आपके शरीर को डिटॉक्स करता है। यह बिना किसी दुष्प्रभाव के आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। जब आप शहद के पानी के साथ नींबू मिलाते हैं तो इसका मतलब है कि आप इस पेय में अतिरिक्त साइट्रिक एसिड जोड़ रहे हैं और अब यह अपने लिए एक और जयादा शक्तिशाली डिटॉक्सिफायर पेय बन जाता है।

आपको साफ़ त्वचा (Skin) देता है

honey for skin

अगर आप प्राकृतिक रूप से चिकनी, मुलायम, कोमल और दमकती त्वचा चाहते हैं तो रोजाना शहद का पानी पीने की आदत डालें। यह आपकी त्वचा को अंदर से साफ़ करता है और मुंहासों के लिए एक प्रभावी उपाय भी है। शहद का पानी आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखता है और आपकी त्वचा पानी के लिए सूखी नहीं होती है। मैं आपको सुझाव देता हूं कि आप न केवल शहद का पानी रोजाना पियें बल्कि अपने चेहरे पर भी शहद लगाएं।ये भी पढ़ें शुष्क त्वचा के लिए फेस पैक

रक्तचाप को नियंत्रित करें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शहद एक एंटीऑक्सिडेंट पदार्थ है इसलिए यह उच्च रक्तचाप का एक प्राकृतिक उपचार है। मनुष्यों और चूहों पर किए गए इतने सारे वैज्ञानिक अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि शहद के रोजाना सेवन से बीपी नियंत्रण में रहता है।

गले में खराश के लिए घरेलू उपाय

अगर आपको गले में खराश की समस्या है तो बस शहद का पानी पिएं। यह गले के संक्रमण के लिए एक प्रसिद्ध उपाय है। विटामिन सी की अतिरिक्त वृद्धि के लिए आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं। अब ये आपकी गले के ख़राश के लिए और ज्यादा फादेमंद होगा।

अपने दिल को स्वस्थ रखता है

honey for your heart health

यह शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। शहद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जो आपके दिल का दुश्मन है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। तो हम कह सकते हैं कि सुबह शहद पानी पीना आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है, इस तरह यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है। ये भी पढ़ें आपकी आँखों को बड़ा और सुंदर बनाने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स

अब हम जानते हैं कि शहद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन अगर आप शहद के लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको शुद्ध शहद की आवश्यकता है। इसलिए कुछ भरोसेमंद ब्रांड ही आजमाएं। अधिकतम लाभ के लिए इसे कम मात्रा में सेवन करना है। मेरा सुझाव है कि आप चीनी के विकल्प के रूप में शहद का उपयोग करें तो यह आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

शहद की शुद्धता की जांच करने के लिए टेस्ट

एक गिलास सामान्य पानी लें अब इसमें 1 टी स्पून शहद डालें। यदि यह पानी में घुल जाता है तो आपका शहद मिलावटी है। यदि यह एक गांठ के रूप में Glass के नीचे बैठ जाये, तो यह शुद्ध है।

आशा है आपको यह लेख पसंद आएगा। यदि आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है, तो कृपया उन्हें मेरे साथ साझा करें। मेरे YouTube चैनल Beautiful You में उपयोगी ब्यूटी टिप्स देखना न भूलें।

ध्यान दें। इस लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य उद्देश्य के लिए है और विशेषज्ञ की सलाह के रूप में नहीं समझी जा सकती, उपयोग करने से पहले विशेषज्ञ से परामर्श करें।

Tagged

Leave a Reply