मेंटल हेल्थ और मेमोरी बढ़ाने के लिए सुपरफूड्स

मेंटल हेल्थ और मेमोरी बढ़ाने के लिए सुपरफूड्स

हमारा खाना हमें हर तरह की ज़रूरी निउट्रिशन देता है। अच्छा खाना जितना आपकी बॉडी और हेल्थ के लिए अच्छा है उतना ही आपकी मेन्टल ग्रोथ के लिए भी ज़रूरी है। अपनी मेन्टल और मेमोरी ग्रोथ के लिए एक हेल्थी और बैलेंस डाइट प्लान करें जिसमें ये 10 रोज़मर्रा के दिमाग बढ़ाने वाले सुपर फ़ूड को शामिल करें, जो आपकी याददाश्त, कंसंट्रेशन, और मेमोरी रिटेंशन को बढ़ने में मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें

मेन्टल और मेमोरी ग्रोथ को बढ़ाने के लिए ये सुपर फ़ूड खाएं

चलिए जानते है ऐसे १० सुपर फूड्स के बारे में जिनको खाने से न सिर्फ आपकी मेमोरी बढाती है बल्कि आप फिजिकली भी हेअल्थी और स्ट्रांग बनते हो।

1. साबुत अनाज

आपके बॉडी के हर ऑर्गन और पार्ट्स की तरह, आपका माइंड भी एनर्जी के बिना काम नहीं कर सकता है। मेमोरी पावर और मेमोरी रिटेंशन को बनाये रखने के लिए हमारे ब्लड में कैलोरी की अच्छी खासी मिक़्दार होनी चाहिए। कैलोरीज ब्लड में ग्लूकोज के तौर पर मौजूद होती हैं और यही ग्लूकोस हमारा दिमाग एनर्जी के लिए इस्तेमाल करता है। साबुत अनाज में हैल्दी कार्ब्स पाया जाता है जिसे खाने से दिमाग़ को पूरे दिन ऐक्टिव रहने के लिए एनर्जी मिलती रहती है।

2. आयली फिश

आयली फिश में मौजूद नैचुरल फैटी एसिड (ईएफए) हमारी बॉडी नहीं बना सकती है जिसका मतलब है कि इसकी कमी को हम अपने खाने से ही पूरा कर सकते हैं। सबसे ज़्यादा फायदेमंद ओमेगा –3 फैट ईपीए और डीएचए के तौर पर आयली फिश में पाया जाता है। यह नैचुरल फैटी एसिड कुछ खास पौधों के सोर्स से भी मिल सकता है जैसे फ्लैक्स सीडस्, सोयाबीन, कद्दू के बीज, अखरोट। ये फैट हैल्दी ब्रेन के लिए बहुत ज़रूरी हैं। ओमेगा -3 फैट सुस्ती को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

3. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी को खाने से मैमोरी लौस को सुधारने में अच्छी खासी मदद मिल सकती है। ब्लूबेरी में एंथोसायनिन नाम का एक ऐसा कम्पाउन्ड होता है जो मैमोरी रिटेंशन को बढ़ाने के लिए एक अच्छा सोर्स है।

4. टमाटर

टमाटर में पाया जाने वाला एक पॉवरफुल एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन, डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में मदद कर सकता है। पके हुए लाल टमाटर आपकी बॉडी और ब्रेन के हेल्थी ग्रोथ के लिए एक बेहतरीन उपाय हैं।

5. अंडे

कुछ तरह के ख़ास बी विटामिनस जैसे बी 6, बी 12 और फोलिक एसिड ब्लड में होमोसिस्टीन के लेवल को कम करने के लिए जाने जाते हैं। होमोसिस्टीन का बढ़ा हुआ लेवल ब्रेन स्ट्रोक, मेमोरी लॉस और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ाने के लिए जाना जाता है। अंडे की जर्दी कोलिन से भरपूर होती है जो मेमोरी-बूस्टिंग ब्रेन केमिकल, एसिटाइलकोलाइन के लिए ज़रूरी है।

6. ब्लैककरन्ट्स

विटामिन सी को मेमोरी बढ़ाने और दिमाग को मज़बूत करने के लिए माना जाता है। विटामिन सी की कमी उम्र के बढ़ने पर दिमाग़ की पावर को भी कम सकती है और अल्जाइमर जैसी बिमारी को दावत दे सकती हैं। इसके अलावा एक और दिलचस्प बात ये है के ब्लैककरन्ट्स को खाने से टेंशन और डिप्रेशन से छुटकारा पाने में भी मदद मिल सकती है। ब्लैककरन्ट्स विटामिन सी के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है।

7. कद्दू के बीज

और दूसरे बीजों की मुक़ाबले कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं। कद्दू के बीज हमारी बॉडी में इस कीमती मिनरल की कमी को पूरा करते हैं। जिंक याददाश्त बढ़ाने और मेमोरी रिटेंशन को बढ़ाने के लिए ज़रूरी माने जाते है। कद्दू के बीज स्ट्रेस-बस्टिंग मैग्नीशियम, विटामिन बी और ट्रिप्टोफैन से भी भरे हुए हैं, जो मूड अच्छा रखने वाले केमिकल सेरोटोनिन को ब्रेन में एक्टिव रखते हैं।

8. ब्रोकली

ब्रोकोली विटामिनस का एक बड़ा सोर्स है, जिसे ब्रेन की मेमोरी पावर को बढ़ाने और दिमाग की हालत में सुधार करने के लिए जाना जाता है। ब्रोकोली ग्लूकोसाइनोलेट्स का अच्छा सोर्स है, यह न्यूरोट्रांसमीटर, एसिटाइलकोलाइन के नुकसान को रोकता है। न्यूरोट्रांसमीटर दिमाग और याददश्त को तेज रखने का काम करते है। एसिटाइलकोलाइन का कम लेवल अल्जाइमर के होने से जुड़े होते हैं।

9. मेवे

बॉडी में विटामिन ई का हाई लेवेल ब्रेन मेमोरी को ज़्यादा उम्र तक भी बनाये रखने में मदद कर सकता है, खासकर बुजुर्गों में। सभी मेवे जैसे बादाम, काजू, अखरोट, पिस्ता विटामिन इ का बड़ा सोर्स हैं। मेमोरी को बढ़ाने और दिमाग को तेज़ करने के लिए रोज़ मुठ्ठी भर मेवे ज़रूर खाएं।

10. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में कोको होता है, जिसे काकाओ के नाम से भी जाना जाता है। काकाओ में फ्लेवोनॉयड्स, एक नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है। एंटीऑक्सिडेंट ब्रेन की हेल्थ के लिए ख़ास तौर से बहुत ज़रूरी हैं, काकाओ फ्लेवोनोइड्स दिमाग के लिए अच्छा होता है। फ्लेवोनोइड्स ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन को तेज़ करते हैं। डार्क चॉकलेट खाने से ब्रेन की प्लास्टिसिटी में सुधार हो सकता है, जो सीखने और याद रखने के लिए ज़रूरी है।

फ्रेंड्स अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट करके ज़रूर बताएंI आप अगर और किसी सुपर फूड के बारे में जानते हैं जो  मैन्टल और मैमोरी ग्रोथ को बढ़ाने का अच्छा सोर्स हैं तो शेयर कर सकते हैI और ज़्यादा ब्यूटी टिप्स और फिटनेस टिप्स को जानने के लिए मेरा यूट्यूब चैनल ” Beautiful You ” ज़रूर चेक करें। किसी भी सवाल या जवाब के लिए कमेंट बॉक्स में लिखें।

beautifulyou

I am a You-Tuber and a beauty blogger.

Leave a Reply