हाथों और पैरों को गोरा बनाने के लिए घर पर बनायें स्क्रब

हाथों और पैरों को गोरा बनाने के लिए घर पर बनायें स्क्रब

चिलचिलाती गर्मी और धुप के बावजूद आपका चेहरा चमक रहा हो सकता है क्योंकि आप उस की देखभाल में कोई कमी नहीं छोड़ते, लेकिन आपके पैर और हाथ सूरज की अल्ट्रा वॉइलेट किरणों की वजह से काले हो गए हैं। हमारी स्किन सूरज की बेहद गरम किरणों से खुद को बचाने के लिए मेलेनिन बनाती है और स्किन में ज़्यादा मेलेनिन का मतलब है गहरे और काले रंग की स्किन।

ये भी पढ़ें

हाथों और पैरों का काला पड़ने या डार्क होने के पीछे कई और वजह भी होती हैं जैसे हाथ और पैर में डेड सेल्स का इकट्ठा हो जाना, हाथ और पैर की अच्छी देखभाल न करना, हाथ और पैर में सूजन, हाथ और पैर पर कोई ऐसा प्रोडक्ट इस्तेमाल करना जिसमे केमिकल्स मौजूद हों या फिर हार्मोनल में गड़बड़ी शामिल हैं। कभी-कभी, किसी इलाज की वजह से भी हाथ और पैर काले पड़ सकते हैं।

हाथों और पैरों का रंग सुधारने के लिए होम मेड स्क्रब

इंग्रेडिएंट्स

  • चावल का आटा – एक चम्मच
  • कोलगेट का पेस्ट – एक चम्मच
  • निम्बू का रस – एक चम्मच

स्क्रब बनाने का तरीका

  • किसी साफ़ कटोरी में चावल का आटा, कोलगेट पेस्ट और निम्बू के रस को मिलालें।
  • स्क्रब लगाने के लिए तैयार है।

स्क्रब लगाने का तरीका।

  • सबसे पहले हाथ और पैर को पानी से धोकर साफ़ करलें।
  • सूखने के बाद स्क्रब को पूरे हाथ, पैर और जहाँ भी कालापन हो वहां पर लगालें।
  • आधे घंटे तक लगा रहने दें।
  • उसके बाद किसी वाइप या साफ़ कॉटन के कपडे से पोंछ कर साफ़ करदें।
  • अच्छे नतीजों के लिए हफ्ते में तीन दिन लगा सकते हैं।

स्क्रब लगाने के फायदे

कोई शक नहीं के स्क्रब में मौजूद चावल का आटा आपको बहुत सारे फायदे दे सकता है। स्क्रब को डार्क और काले हाथ पैर पर लगाने से आपकी स्किन में चमक और निखार आएगा। चावल के आटे में विटामिन बी खूब पाया जाता है जो नए सेल्स को बनने में मदद करता है। जैसे ही नए सेल्स बनना शुरू होंगे तो डेड सेल्स कम होने लग जायेंगे और रंगत में निखार आता जायगा

इसके अलावा टूथपेस्ट में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो डार्क स्किन को सफेद करने के लिए बहुत अच्छा उपाय हैं। निम्बू का नाम तो वैसे ही स्किन व्हिटेनिंग और स्किन लइटेनिंग रेमेडी में सब से ऊपर आता है।

नींबू, काले और गहरे रंग की स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे विटामिन सी से भरे होते हैं, जो एक पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट है। जब निम्बू के रस को स्कीन के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो नींबू का रस हाइपरपिग्मेंटेशन को रोकने में कई भूमिकाएं निभाता है।

विटामिन सी या एस्कॉर्बिक एसिड एक नेचुरल एक्सफ़ोलिएंट है जो स्किन को हल्का करने और स्किन की टोन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। स्किन की ऊपरी परत को एस्कॉर्बिक एसिड ठीक करता है यह पुरानी स्किन सेल्स को हटाकर, नयी स्किन सेल्स को शामिल करता है, जिसकी वजह से डार्क दिखने वाली स्किन कुछ ही दिन में बेहतर दिखने लगती है।

फ्रेंड्स अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट करके ज़रूर बताएंI आप के पास अगर कोई और टिप या ट्रिक हो तो शेयर कर सकते हैI आशा है आपको हाथ और पैर का रंग निखारने वाला ये होम मेड स्क्रब पसंद आएगा। और ज़्यादा ब्यूटी टिप्स और फिटनेस टिप्स को जानने के लिए मेरा यूट्यूब चैनल ” Beautiful You ” ज़रूर चेक करें। किसी भी सवाल या जवाब के लिए कमेंट बॉक्स में लिखें।

Leave a Reply