Benefits of Aloe vera for Hair in Hindi

Benefits of Aloe vera for Hair in Hindi

एलो वेरा एक ऐसा पौधा होता है जिसके अंदर जेल जैसे पदार्थ के साथ मोटी पत्तियां होती हैं। यह पूरी दुनिया में पाया जाता है, और बहुत से  लोग तो इसे अपने लिए खुद हे ऊगा लेते हैं। एलो वेरा में 75 से ज़्यादा नुट्रिएंट्स पाए जाते हैं । एलो वेरा का इस्तेमाल सदियों से इसके हीलिंग गुणों के लिए किया जाता रहा है। यह स्किन के लिए अच्छा होने के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है । यह आपके बालों को मजबूत कर सकता है और आपके स्कैल्प को स्वस्थ बना सकता है। (Benefits of Aloe vera for Hair) एलोवेरा के बालों के ये फायदे जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें

ये भी पढ़ें

एलो वेरा के फायदे बालों के लिए

1. ड्राई बालों से छुटकारा देगा 

अपने बालों पर लगाने के लिए एलो वेरा पौधे की मोटी टहनी को काट लें और जेल को चम्मच से निकाल लें । जेल को मिक्सर में पीस लें और  बालों में लगाएं । यह आपके बालों के जड़ों में जाकर उसको हाइड्रेट करेगा साथ ही डैमेज और ड्राई बालों को भी हेल्थी बनाएगा । इसे एक घंटे तक लगा रहने दें और उसके बाद, बालों को किसी अच्छे शैम्पू से धो लें ।

2. खुजली से राहत देता है

जब भी कभी बालों में रूसी की परेशानी होती है तो रुसी के साथ खुजली भी आती है । बालों के नीचे मौजूद खुजली वाली  झुलसी हुई परत को ठीक करने के लिए एलो वेरा एक अच्छा तरीका है । एलो वेरा की ठंडक रुसी से होने वाली खुजली में आराम देता है और साथ ही रुसी से भी छुटकारा देता है। ये एलोवेरा का बालों के लिए (Benefits of Aloe vera for Hair) सबसे बड़ा फायदा है।

3. सर में होने वाली सूजन से आराम देता है 

एलो वेरा में पाए जाने वाले फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो किसी भी इन्फेक्शन से सर में होने वाली सूजन में आराम देते है । एलो वेरा का जेल बालों में लगाने से सर में किसी भी तरह का इन्फेक्शन नहीं होता है ।

4. ऑयली बालों को डीप क्लीन करता है

एलो वेरा जेल बालों के पोर्स को पूरी तरह से साफ करता है । बालों की जड़ों में मौजूद फालतू आयल और दूसरे प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से स्कैल्प में  बन जाने वाली नुक़सानदेह परत को हटाता है। यह बालों की अच्छे से साफ करता है। बालों पर इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स में खतरनाक केमिकल होते हैं जिसको एलो वेरा कोमलता से साफ़ करता है और आपके बालों की हेल्थ को बरकरार रखता है।

5. बालों को मज़बूत, चमकदार, और नरम बनाता है

एलो वेरा में विटामिन ए , सी , और ई मौजूद होते हैं । ये तीनों विटामिन नए सेल बनाने के काम आते हैं । हेल्थी सेल्स बालों को मज़बूत और चमकदार बनाते  हैं । एलो वेरा जेल में विटामिन बी -12 और फोलिक एसिड भी पाए जाते  हैं। ये दोनों विटामिन आपके बालों को झड़ने से बचा सकते हैं।

6. बालों को बढ़ने में मदद करता  है

एलो वेरा में ब्लड सर्कुलेशन को तेज़ करने वाले एन्ज़इम्स होते  है। बालों पर लगातार एलो वेरा का इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज़ होता है जिसकी वजह से बालों का झरना कम होता है और बालों की लम्बाई बढ़ती है ।

7. स्कैल्प से डेड सेल्स को हटाता है

एलो वेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम  होते हैं जो स्कैल्प में मौजूद डेड सेल्स को कोमलता से हटाते हैं । एलो वेरा एक बेहतरीन कंडीशनर के रूप में भी काम करता है और आपके बालों को चिकना और चमकदार बनाता है। यह बालों की लम्बाई को बढ़ाता है ।

8. पी एच लेवल को बैलेंस करता है

एलो वेरा जेल में स्कैल्प और बालों के जितना ही पी एच लेवल होता है, जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल बालों के पी एच लेवल को बैलेंस रखता है । इसलिए यह बालों के लिए दूसरे किसी भी प्रोडक्ट्स से ज़्यादा फायदेमंद है।

9. बालों को नैचुरली कंडीशन करता है

एलो वेरा में नेचुरल पानी की बहुत ज़्यादा होता है जो बालों को कंडीशन करने में मदद करता है। इसके आलावा एलो वेरा जेल में हेल्थी नुट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो बालों को नैचुरली कंडीशन करके रूसी जैसी परेशानियों का इलाज करते है । डैंड्रफ फंगस के कारण भी हो सकता है, और क्योंकि एलो वेरा जेल में एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, यह डैंड्रफ और फ्लेकिंग के इलाज में भी असरदार है।

10. बालों के फ्रिज को कम करता है 

एलो वेरा जेल बालों के फ्रिज को कम करने के लिए बहुत अच्छा और नेचुरल तरीका है । आम तौर पर बाल ज़्यादा ड्राई होने की वजह से फ्रिज़ी और डैमेज हो जाते हैं । एलो वेरा में मौजूद पानी और दूसरे सभी नुट्रिएंट्स बालों में आयी किसी भी तरह की कमी को पूरा करके उसके फ्रिज को काम करते हैं और उसे मुलायम और सीधा बनाते हैं ।

हेल्थी बाल और हेल्थी स्कैल्प के लिए एलो वेरा के इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें (Benefits of Aloe vera for Hair)

1. मुलायम और चमकदार बालों के लिए

बालों का मास्क बनाने के लिए दो बड़े चम्मच एलो वेरा जेल और शहद, और एक बड़ा चम्मच दही को अच्छे से मिलाएं। बालों की जड़ों से लेकर टिप्स तक इस मास्क को लगाएं । 30 मिनट के लिए बालों को ढँक कर छोर दें । 30  मिनट के बाद पानी या किसी शैम्पू से धोलें ।  ये भी पढ़ें मुल्तानी मिट्टी के फायदे : 7 MULTANI MITTI FACE PACKS IN HINDI

2. रुसी से छुटकारा पाने के लिए

रूसी से छुटकारा पाने के लिए , हफ्ते में लगभग दो बार एलो वेरा और एप्पल साइडर सिरके का इस्तेमाल करें। एक कप एलो वेरा जेल और दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर सिरका लें । दोनों को अच्छी तरह से मिलालें । इस मास्क को बालों में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोरदें । 30  मिनट के बाद पानी या किसी शैम्पू से धोलें ।

3. बालों का झरना रोकने के लिए

मेथी बालों को मजबूत करती है और बालों को झड़ने से बचाती है । दो बड़े चम्मच मेथी के बीज रात भर भिगोएँ और अगली सुबह इसका  महीन पेस्ट बनालें। एलो वेरा जेल के दो बड़े चम्मच के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। इस मास्क को स्कैल्प और बालों पर अच्छे से लगाएं और 30 मिनट तक रहने दें । 30 मिनट के बाद पानी या किसी शैम्पू से धोलें । ये भी पढ़ें चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप

4. बालों की ग्रोथ के लिए

बालों की ग्रोथ के लिए , एलो वेरा और अरंडी के तेल का इस्तेमाल करें , जो बालों को लम्बा और घाना करने का बहुत अच्छा तरीका है । एक कप एलो वेरा जेल और दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं । अब इस मास्क को बालों के स्कैल्प में और इसकी लम्बाई पैर अच्छे से लगएं ।  1 से 2 घंटे तक लगा रहने  दें । 1 से 2 घंटे बाद पानी या किसी शैम्पू से धोलें ।

अगर आपको ये आर्टिकल “Benefits of Aloe vera for Hair in Hindi“अच्छा लगा हो तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करे। और ब्यूटी और हेल्थ से जुडी जानकारी के लिए मेंरे यूट्यूब चैनल Beautiful You को भी चेक करें।

beautifulyou

I am a You-Tuber and a beauty blogger.

Leave a Reply