Benefits of Applying Curd On Hair Balon par dahi lagane ke fayde

Benefits of Applying Curd On Hair: Balon par dahi lagane ke fayde

Gharelu Nuskhe ( हिंदी )
SHARE IT

बालों पर दही लगाने के फायदे

दही बालों को ख़ूबसूरत बनाने के लिए बहुत अच्छा टॉनिक है । और दही  साथ ही बालों को झड़ने से भी रोकता है। दही बालों के लिए सबसे अच्छे कंडीशनर में से एक है। इसका का इस्तेमाल आमतौर से रूसी को कम करने और बालों की हालत में सुधार के लिए किया जाता है क्योंकि यह विटामिन बी 5 और विटामिन डी से भरपूर है। दही बालों को बढ़ाने के लिए भी अच्छा है। इसमें एक्टिव एन्ज़इम्स और बैक्टीरिया भी पाए जाते हैं जो बालों पर अच्छा असर करते हैं। दही मं मौजूद फैटी एसिड या फैट बालों को नेचुरल तरीके से कंडीशन करके, ख़ूबसूरत और चमकदार बनता है। सर के बालों में दही लगाने के और भी कई फायदे हैं । इनको डिटेल में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

1. डैंड्रफ से छुटकारा देता है

दही जिद्दी रूसी और खुजली को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, दही विटामिन बी 5 और विटामिन डी से भरपूर होता है, जो हमारे बालों के लिए बहुत ही अच्छा सुपरफूड माना जाता  है। सिर्फ यही नहीं , दही फायदेमंद फैटी एसिड से भी भरपूर होता  है जो बालों को ख़ूबसूरत , चिकने और  घुंघराले बनाने के लिए ज़रूरी हैं। दही में  जिंक, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी पाया जाता है, जो बालों के लिए बहुत ही ज़रूरी चीज़ें हैं। अगर आप हफ्ते में दो बार बलों में दही लगते है। तो बालों की डैंड्रफ और खुजली जैसी समस्या दूर हो जाती है।

ये भी पढ़ें

2. बालों की स्तिथि को सही करता है

हमें बालों के लिए दही को ज़रूर इस्तेमाल करना चाहिए , न केवल अपने स्कैल्प को हाइड्रेट रखने के लिए, बल्कि बालों के झड़ने और डैंड्रफ से लड़ने के लिए भी। दही में ज़रूरी फैट होता है जो आपके बालों को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। दूसरे शब्दों में कहें तो , दही आपके बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर का काम करता है जिसे बालों पर लगा कर आप कम खर्च में पा सकती हैं ख़ूबसूरत , घने और चमकीले बाल।

3. बालों का गिरना कम करता है

एक और वजह है जिसके लिए आपके बालों को  दही की ज़रुरत  है और वो वजह है बालों का गिरना । लेकिन, सबसे पहले, आपको यह जानना होगा कि आपके बाल गिरने का कारण क्या है। आमतौर पर ph लेवल के बिगड़ने की वजह से बाल गिरते है । दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड ph लेवल को बैलेंस करने में मदद कर सकता है। दही सर की बेकार और ख़राब हो चुकी  त्वचाको हटाता है, जिससे जड़ों को ताज़ी ऑक्सीजन मिलती है और बालों की जड़ें एक्टिव और  मजबूत होती हैं और बालों का गिरना कम होता है।

4. बालों का सूखापन रोकता है

दही एक ऐसा नेचुरल कंडीशनर है जो आपके बालों को नेचुरल तरीके से उसकी बनावट को बनाए रखने में मदद करता है और इसके अलावा, यह बालों की चमक को भी बनाये रखता है जिसकी आप हमेशा चाहत करते हैं। दही में पाया जाने वाला विटामिन और फैटी एसिड बहुत ही ख़ास हैं जो डैंड्रफ को वजह से होने वाली खुश्की को दूर करते हैं। इसलिए अगर आप बालों के रूखेपन से छुटकारा पाना चाहते है, तो हफ्ते में कम से कम हफ्ते में, सर में दो बार दही जरूर लगाएं।

5. बालों को लम्बा करता है

दही में आपके बालों की लम्बाई बढ़ाने के लिए ज़रूरी सभी चीज़ें मौजूद हैं । दही का लगातार इस्तेमाल बालों को घाना करने और  बढ़ाने में भी मदद करता है और साथ ही जड़ को भी मजबूत करता  है। स्वस्थ बाल, रेशमी बाल, चिकने बाल और रूसी को दूर करने के लिए दही एक असरकारक और आसानी से पाया जाने वाला नेचुरल टॉनिक  है। दही में बालों को लम्बा और घना बनाये रखने के लिए सभी ज़रूरी चीज़ें मौजूद हैं । इसलिए  लगातार दही का इस्तेमाल बालों को लम्बा करने के लिए अच्छा और आसान उपाय है ।

6. बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है

दही बालों को पूरी तरह से स्वस्थ रखता है और उन्हें रेशमी , चिकने और चमकीले बनता है साथ ही रूसी को भी दूर करता  है। यह आपके बालों को सेहत  के लिए अच्छा है। दही में प्रोटीन की मात्रा बालों को मॉइस्चराइज करने और रूसी से छुटकारा पाने में मदद करती है। दही में मोजोद फैटी एसिड्स आपके बालों को मुलायम और चमकीला बनाने में बेहद फायदेमंद है।

दही के बारे में पूछे गए कुछ जरूरी सवाल

हम कितनी बार बालों पर दही लगा सकते हैं?

स्वस्थ और  चमकदार बालों के लिए सप्ताह में एक या दो बार आप  दही हेयर मास्क लगा सकते हैं । अगर आपके बाल ज़्यादा ख़राब हालत में हैं तो हर दूसरे दिन भी आप दही के हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं । दही का बालों पैर माइल्ड असर होता है इसलिए इसको लगाने से किसी भी तरह का नुक्सान नहीं है I

क्या कलर्ड बालों पर दही लगा सकते हैं?

कलर्ड बालों पर दही बिलकुल लगा सकते हैं । आप अपने बालों में दही लगा कर  कम से कम 45 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर अपने बालों को शैम्पू करें। किसी भी माइल्ड  शैम्पू का इस्तेमाल करें, ख़ास तौर से कोलोउरेड बालों के लिए तैयार किया गया शैम्पू । अपने बालों को रुखा और बेजान होने से बचाने के लिए अपने बालों को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर भी लगाएँ।

क्या दही रूसी को दूर करता है?

दही रूसी और खुश्की को दूर करने के लिए जादू सा काम करता है। इसे स्कैल्प पर शैम्पू करने से  लगभग 45 मिनट पहले  लगाएं । उसके बाद किसी भी अच्छे और माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें । दही स्कैल्प में ज़रूरी सभी चीज़ों को पहुंचाता है जो रुसी का बनना रोकते हैं दही के लगातार इस्तेमाल से आप नेचुरल तरीके से ज़िद्दी डैंड्रफ से छुटकारा पा सकती हैं।

क्या दही सूखे बालों के लिए अच्छा है?

दही में मौजूद प्रोटीन और फैटी एसिड बालों को मॉइस्चराइज करने और और रूखे सूखे बालों से छुटकारा पाने में मदद करती है। मलाईदार और फुल फैट दही में एक्टिव एन्ज़इम्स एंड बैक्टीरियअल एजेंट भी होते हैं, जो सर की जलन खुजली और छोटे मोते इन्फेक्शन से राहत देने में मदद करते हैं। दही बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर है जो चमक भी देता है और रूसी को भी दूर रखता है।

और हेल्थ और ब्यूटी से जुडी जानकारी के लिए मेरे इंस्टाग्राम पेज @beautifulyouforever को चेक जरूर करें। अगर आपको और बालों पर दही लगाने के फायदे पता है तो मेरी साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Reply