वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं?

वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं?

अगर आपको ऐसा लगता है कि आप अपना वजन कम करने के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं , लेकिन वेगहिंग स्केल आपके वज़न में फर्क नहीं दिखा रहा है, तो हो सकता है के आपके खान पान में ऐसी चीज़ें शामिल हो सकती हैं जो या तो जल्दी हज़म हो जाती हैं या आपकी ज़रुरत के हिसाब से आपको काम कैलोरी दे रही हैं। तो शुरुआत में कुछ चीज़ें जैसे पैकेट में मिलने वाली खाने पीन का सामान, और मीठे ड्रिंक्स जिस्म में सूजन को बढ़ाते हैं। वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं?, ये जानने के लिए इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ें।

ये भी पढ़ें

हालांकि कोई भी खाना पेट की चर्बी को कम नहीं कर सकता है , लेकिन कुछ ऐसे स्मार्ट तरीके हैं जो पेट की परेशानियों में सुधार कर सकते हैं।  हरी सब्ज़ियां, फल ,बीज ,नट , मछली , साबुत अनाज , फाइबर और प्रोटीन से भरा खाना आपको ज़्यादा समय तक हैल्थी और स्मार्ट बनाए रखेंगे , ये सभी अपने न्यूट्रिशनल खूबियों की वजह से जादू का काम करते हैं। तो चलिए जान लेते हैं ऐसे ही कुछ हैल्थी और सुपर फूड्स के बारे में ।

1. मोटापा कम करने के लिए साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें कैलोरी बहुत कम होती है। साबुत अनाज में प्रोटीन, मिनरल,विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं। जो हमारी अच्छी हेल्थ को बनाए रखने के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं।

2. बीन्स और दाल

बीन्स और दाल प्रोटीन से भरपूर होते हैं और वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं । सोयाबीन और राजमा जैसे चीज़ें खाये जाने पर भूख को कम करते हैं। इन में मौजूद फाइबर हमारे जिस्म में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इनको पेट को कण्ट्रोल में रखने के लिए खाने के बीच में स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों की बहुत से किस्में मौजूद हैं। पालक, पोई साग, मेथी के पत्ते, ड्रमस्टिक के पौधे के पत्ते,कोलोसिया के पत्ते, सरसों के पत्ते आदि जैसे साग आसानी से मिल जाते हैं और इनमें फाइबर और फोलेट मौजूद होता है। इन सब्ज़ियों में पानी भरपूर होता है और खाये जाने पर हमारे जिस्म को बहुत कम कैलोरी मिलती है। हरी पत्तेदार सब्ज़ियां हज़म होने में अच्छी होती है और साथ ही हाज़मे को भी ठीक करती है। ब्रोकोली, गोभी और लेट्यूस को सबसे अच्छा वजन घटाने वाल खाना माना जाता है।

4. कम कैलोरी वाले फल और सब्जियां

ऊपर बताये गए चीज़ों के अलावा आप पेट कम करने के लिए अपने खाने में कम कैलोरी वाली सब्जियों और फलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शिमला मिर्च , गोभी , मशरूम , प्याज और टमाटर जैसी सब्जियों में कैलोरी बहुत कम होता है। वजन घटाने के लिए कम कैलोरी वाले फलों में संतरा , अंगूर , सेब , नाशपाती , आलूबुखारा, स्ट्रॉबेरी और तरबूज जैसे फलों को खाना शुरू करें

5. नट और बीज

मूंगफली, बादाम, कद्दू और सन फ्लावर के बीज खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने में मदद करते हैं । बीज और नट ओमेगा थ्री और फैटी एसिड से भरपूर होते हैं

6. मोटापा कम करने के लिए मछली

अगर आप मांसाहारी हैं , तो आप हफ्ते में 2 या  3 दिन अपने खाने में मछली को शामिल कर सकते हैं । मछली प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं पेट कम करने के लिए तली हुई मछली को खाने से बचें । सार्डिन , एन्चोवी , टूना , मैकेरल जैसे मछलियां सबसे अच्छी मानी जाती  हैं।

7. हैल्थी मसाले

मसाले कुछ हद तक पेट घटाने में भी मददगार होते हैं। आप पेट घटाने के लिए दालचीनी , लौंग , जीरा , अदरक , सरसों , हल्दी और काली मिर्च शामिल कर सकते हैं।

8. ब्राउन राइस

ज़्यादातर भारतीय सफेद चावल को ही खाना पसंद करते हैं जबकि सफ़ेद चावल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है । सफ़ेद चावल के मुक़ाबले ब्राउन राइस में ज़्यादा नुट्रिशन होता है। और इसमें सफेद चावल से कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है । ब्राउन राइस में फाइबर बहुत ज़्यादा होता है जिसकी वजह से आप कम खाने पर भी फुल महसूस करते हैं।

9. मोटापा कम करने के लिए खीरा

भारत में खीरे की बहुत सी किस्में मौजूद हैं जिन्हे हम पेट कम करने वाले खाने की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। ये पानी से भरपूर होते हैं और उनमें बहुत कम कैलोरी होती है। खीरा आपके खाने में एक्स्ट्रा कैलोरी शामिल किए बिना आपके पेट को भरने में मदद करते हैं।

10. लहसुन

लहसुन को किसी भी पेट घटाने वाले खाने में शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि ये भूख को कम करने के लिए जाने जाते है । यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है । लहसुन दिल की बिमारियों और कैंसर को रोकने में बहुत असरदार है

12. बीट रूट का रस

बीत रुट का रस आपके पेट को कम करने में मदद करेगा और हमेशा किसी भी वजन घटाने वाले खाने का हिस्सा होना चाहिए। यह नुट्रिशन से भरपूर है और इसमें कोई कोलेस्ट्रॉल या कैलोरी नहीं है। बीट-रूट जूस में बहुत ज़्यादा फाइबर मौजूद होता है और इसमें नुट्रिशन भी ज़्यादा होता है जो आपको पूरे दिन एक्टिव और फिट रखता है ।

फ्रेंड्स अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट करके ज़रूर बताएं I आप के पास अगर कोई और टिप या ट्रिक हो तो शेयर कर सकते हैI आशा है आपको पेट कम करने का ये डाइट प्लान पसंद आएगा । अगर आप पेट कम करने के लिए कोई और डाइट जानते हैं तो मुझे ज़रूर बताएं। मैं उन्हें अपने पोस्ट में जोड़ना पसंद करुँगी। और ज़्यादा ब्यूटी टिप्स और फिटनेस टिप्स को जानने के लिए मेरा यूट्यूब चैनलBeautiful You ” ज़रूर चेक करें ।  किसी भी सवाल या जवाब के लिए कमेंट बॉक्स में लिखें ।

Leave a Reply

Get Latest Beauty and Health Tips Notifications

Get latest beauty tips realated to skin care, Hair care, Home remedies, Mehndi designs and much more...

You have Successfully Subscribed!