7 दिन में बॉडी को करें डिटॉक्स वो भी आसान नेचुरल तरीके से

7 दिन में बॉडी को करें डिटॉक्स वो भी आसान नेचुरल तरीके से
SHARE IT

डिटॉक्सिफिकेशन का मतलब है खून को साफ करना। डिटॉक्सिफिकेशन से खून में मौजूद नुकसान देने वाली चीज़ों को हटाकर साफ किया जाता है। डिटॉक्सिफिकेशन में जिस्म के कुछ खास हिस्सों की मदद से जिस्म को पूरी तरह से साफ करते हैं जैसे गुर्दे, आंत, फेफड़े और यहाँ तक के स्किन भी इस काम को अंजाम देते हैं।

ये भी पढ़ें

किसी को लगातार डिटॉक्स नहीं करना चाहिए सिर्फ महीने में एक बार डिटॉक्सिंग करें और हैल्दी रहें। डिटॉक्सिंग के लिए सात दिन की डिटॉक्स प्लान को अपनाऐं और अपने जिस्म की अच्छाईयों को रिबूट करें।

1. सुबह की शुरुआत नींबू के रस से

जब आप सुबह उठते हैं, तो केतली के लिए सीधे पहुंचने और चाय या कॉफी बनाने के बजाय, एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ें और इसे उठने पर या नाश्ते से पहले पिएं।

न केवल यह डाईजेशन को किकस्टार्ट करने में मदद करता है, बल्कि यह जिस्म के पीएच बैलेंस को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा, गर्म नींबू पानी आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है और यह इंफेक्शन से लड़ने और यहां तक ​​की जुकाम के असर को भी कम करता है।

2. बॉडी ब्रश करें

रोज़ बॉडी ब्रश करने से सर्कुलेशन बढ़ेगा और लिम्फेटिक डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा मिलेगा। लिम्फेटिक सिस्टम जिस्म की बेकार चीज़ों से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। बॉडी ब्रश का इस्तेमाल करें और नहाते वक़्त सबसे पहले स्किन को डिटॉक्सिफाई करें।

3. दिमाग को डिटॉक्स करें

अक्सर लोग अपने हफ्ते में कई दूसरी चीज़ों को अहमियत देते हैं, चाहे वह घर के काम हो, पढ़ाई हो या कुछ और लेकिन हम खुद को पहले रखना भूल जाते हैं। आज की डिजिटल दुनिया में, हम हर वक़्त अपने फोन और कंप्यूटर के ऊपर डिपैन्ड रहते हैं, लेकिन अपने फायदे के लिए अपने मोबाइल और कंप्यूटर के इस्तेमाल से एक ब्रेक लें।

4. खाने में कच्ची चीजों का इस्तेमाल करें

खाने में कच्ची चीजों का इस्तेमाल ज्यादा से ज़्यादा करें। अक्सर हम खाना पकाने के लिए जिन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, वे हमारे जिस्म को मिलने वाले नैचुरल नयूटरीएंटस को कम कर देते हैं। कच्ची चीजों को खाने का मतलब है कि आप किसी भी फल या सब्जी की नैचुरल उपज खा रहे हैं।

पके हुए खाने को कम करें और इसके बजाय कच्चे फल सब्जीयों की तलाश करें। तरह तरह का रस और सलाद भी ले सकते हैं।

5. पानी पियें और हाइड्रेट रहें

पानी पीना डिटॉक्सिफिकेशन का एक अहम हिस्सा है और इस पूरे परौसेज़ के दौरान एक दिन में तीन लीटर पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए। तीन लीटर पानी पीना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इसलिए इसे वेजीटेबल जूस या हर्बल टी के रूप में लेने की कोशिश करें।

पीने का पानी ज़हरीली चीजों और सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है जो ब्लोट की वजह बनता है। इसके अलावा, पानी पीने से भूख कम हो सकती है, इसलिए खाने से पहले और बीच में पानी ज़रूर पीऐं। अगर आप पहले कुछ दिनों के दौरान भूख महसूस कर रहे हैं, जो के् एक आम निशानी हो सकती है, तो खाना खाने के बजाय एक वेजीटेबल जूस खरीदें या बनाएं।

6. फरमैन्टेड चीजें खाएं और पीऐं और प्रोबायोटिक्स भी लें

फरमैन्टेड खाने और पीने की चीज़ें जैसे कि सॉरक्रॉट, किम्ची और कोम्बुचा सभी आंतों के बैक्टीरिया के एक हल्दी बैलेंस को बनाने में मदद करते हैं।

7. चीनी और अल्कोहल को खत्म करें

इन सात दिनों के लिए, अपने आप को शराब और मिठाई से दूर रहने के लिए चैलेन्ज दें। इसके बजाय अपनी डाईट में कम हो रही कैलोरी को भरने पर ध्यान दें। एक बार जब आप इन खाली कैलोरी को छोड़ देते हैं, तो आप अपने अन्दर एक भारी बदलाव देखेंगे।

8. प्रोटीन और फाइबर

अगले सात दिनों के लिए आपका नारा “प्रोटीन और फाइबर, प्रोटीन और फाइबर होना चाहिए!” हर डाईट के साथ प्रोटीन और फाइबर ज़्यादा से ज़्यादा लें और अपने ब्लड शूगर को कम रखने की कोशिश करें। फाइबर फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से आता है। प्रोटीन फलियों, कम फैट वाले डेयरी परौडक्टस और नट्स से आता है।

9. खूब सब्जीयॉ खाऐं

इन सात दिनों के लिए, बहुत सारे हाई फाइबर और ज्यादा पानी वाली सब्जियां जैसे पालक, बटरनट स्क्वैश, शतावरी, आर्टिचोक और ककड़ी खाएं। ये सभी सब्जीयॉ आपको हैल्दी लिवर, किडनी और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम देने के साथ ही आपके जिस्म के नैचुरल डिटॉक्स सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।

10. सोडियम कम करें

पहले से पैक की गई चीजों और सूप से दूर रहें जो आपके खाने में सोडियम को शामिल करते हैं। सोडियम को कम करने से जिस्म को फालतू पानी से छुटकारा पाने और ब्लोट को कम करने में मदद मिलेगी।

फ्रेंड्स अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट करके ज़रूर बताएंI आप अगर डिटॉक्सिफिकेशन के और भी तरीके जानते हैं तो शेयर कर सकते हैI आशा है आपको ये सारे टिप्स पसंद आऐंगे। और ज़्यादा ब्यूटी टिप्स और फिटनेस टिप्स को जानने के लिए मेरा यूट्यूब चैनल ” Beautiful You ” ज़रूर चेक करें। किसी भी सवाल या जवाब के लिए कमेंट बॉक्स में लिखें।

Leave a Reply