Hair Regrowth Tonic: बालों को घाना लम्बा और कला बनाये

Hair Regrowth Tonic: बालों को घाना लम्बा और कला बनाये

कहा जाता है कि हमारे बालों का हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में बहुत अहम् रोल होता है। बाल हमारी शानदार पर्सनालिटी का हिस्सा होते है। पुराने ज़माने में भी लम्बे घने और ख़ूबसूरत बालों की ख़ास अहमियत रही है। यही वजह है कि हम अपने पूरी ज़िन्दगी में, हजारों घंटे सिर्फ ये सोचने में लगा देते हैं कि हमारे बालों को कैसे दिखना चाहिए। हम लगातार सबसे अलग बाल कटवाने, रंग और बनावट की खोज करते रहते हैं। हमारे मूड अच्छे और बुरे बालों की वजह से बदलते हैं। हमारी सोच से ज़्यादा हमारे बाल मायने रखते हैं क्योंकि हम इसका इस्तेमाल अपनी पहचान और अपना इम्प्रैशन दूसरों पर डालने के लिए करते हैं।

ये भी पढ़ें

Hair Regrowth Tonic के फायदे

हर दिन हर किसी के कुछ बाल गिरना आम बात है। लेकिन अगर बाल ज़रुरत से ज़्यादा गिर रहे है, तो यह परेशानी की बात है। ऐसे हालत में आपको अपने बालों को नेचुरल टॉनिक देना चाहिए जिससे आपके बालों का न सिर्फ गिरना कम होगा बल्कि आप उन बालों को फिर से उगने में भी मदद कर सकते है जिन्हें आप खो चुके हैं या आपके बाल पतले और हलके है और आप उनको सुधारना चाहते हैं, तो भी इस नेचुरल और हर्बल नुस्खे को आज़माएँ।

DIY Homemade Hair Regrowth Tonic

इस हर्बल हेयर टॉनिक की बालों में मालिश करने से बालों का गिरने पर तो रोक लगेगी ही साथ ही बालों को फिर से उगने में भी मदद मिलेगी। यह रेमेडी स्कैल्प को एक्टिवटे करता है और बालों की मोटाई में भी सुधार कर सकता है। हर दिन इस हेयर टॉनिक से सर की मालिश करें।

हेयर टॉनिक बनाने के लिए ज़रूरी इंग्रेडिएंट्स

  • रीठा – 4 नग
  • शिकाकाई – 4 नग
  • कास्टर आयल – 2 चम्मच
  • पानी – 1 गिलास

हेयर टॉनिक बनाने का तरीका

  1. रीठा और शिकाकाई को एक गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक के उसका रंग न बदल जाये और पानी जल कर आधा न हो जाये।
  2. अब इस पानी को किसी साफ़ कटोरी में छान लें।
  3. जब पानी ठंडा हो जाये तो उस में दो चम्मच कास्टर आयल मिलालें।
  4. अब इस टॉनिक को रोई की मदद से स्कैल्प में अच्छे से लगालें।
  5. दो तीन घंटे तक लगा रहने दें।
  6. उसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से धो लें।
  7. अच्छे नतीजों के लिए हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते है।

बालों में रीठा, शिकाकाई और कैस्टर ऑयल लगाने के फायदे

1. बालों में रीठा लगाने के फायदे

बहुत पहले से ही बालों के लिए रीठा का इस्तेमाल किया जाता रहा है। केमिकल शैंपू या साबुन से नुकसान होने की वजह से, फिर से लोग तेज़ी से शैम्पू को छोर कर रीठा से बालों को धोने लगे है। रीठा का इस्तेमाल करने से बाल चमकदार और रेशमी होते है। रीठा एक बेहतरीन हेयर क्लींजर है। यह रूसी को रोकने में मदद करता है। यह बालों को चमकदार और नरम भी  बनाता है। रीठे में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती है और यह आपके स्कैल्प को रूसी से मुक्त रखता है और बालों को झड़ने से भी रोकता है। रीठा को रोज़ इस्तेमाल करने पर भी इसके कोई साइड-इफेक्ट नहीं है।

2. बालों में शिकाकाई लगाने के फायदे

शिकाकाई में बालों के लिए ज़रूरी विटामिन होते है। ख़ास तौर से इसमें मौजूद विटामिन सी आपके सर में कोलेजन के बनने को बूस्ट करता है और बालों के बढ़ने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा सोर्स भी है जो फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान को भी रोकने में मदद करता है।

3. बालों में कास्टर आयल लगाने के फायदे

कास्टर आयल बालों का गिरना रोकने और उनको बढ़ने में बहुत मददगार है। कास्टर आयल लगाने से बाल घने होते है। कास्टर आयल में 85 – 95% रिकिनोइल एसिड होता है, जो दूसरे फैटी एसिड के अलावा बालों को काला करने के साथ ही उन्हें वक़्त से पहले ग्रे होने से भी रोकता है और बालों में नमी को भी लॉक करता है जिससे बाल घने हो जाते हैं।

अगर आपको ये आर्टिकल “Hair Regrowth Tonic: बालों को घाना लम्बा और कला बनाये “अच्छा लगा हो तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करे। और ब्यूटी और हेल्थ से जुडी जानकारी के लिए मेंरे यूट्यूब चैनल Beautiful You को भी चेक करें।

Leave a Reply

Get Latest Beauty and Health Tips Notifications

Get latest beauty tips realated to skin care, Hair care, Home remedies, Mehndi designs and much more...

You have Successfully Subscribed!