Weight Loss tips: वजन कम करें बिना किसी डाइटिंग और जिम के

Weight Loss tips: वजन कम करें बिना किसी डाइटिंग और जिम के
SHARE IT

लंबे समय तक डाइटिंग, जिमिंग और वर्कआउट पर टिके रहना एक चैलेंज हो सकता है। शायद एक्सरसाइज करने के लिए वक़्त निकालना मुश्किल हो सकता है तो क्या बिना कुछ किए वजन कम करना मुमकिन है? एक हेल्थी बॉडी के वजन को बनाए रखने के लिए वजन कण्ट्रोल करने के अलग अलग तरीकों का इस्तेमाल  करना ज़रूरी है। इस आर्टिकल में ऐसे तरीकों के (Weight Loss tips) बारे में जानें जिनका इस्तेमाल करके आप बिना किसी डाइट या जिम के अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें

1. खाने को पूरी तरह से और धीरे चबाएं

जब हम खाना शुरू करते हैं तो हमारे दिमाग को यह समझने में थोड़ा वक़्त लगता है। इसलिए अगर हम खाने को धीरे और अच्छी तरह से चबाएं तो दिमाग को ये समझने का वक़्त मिल जाता है के खाना शुरू हो चूका है जिससे दिमाग ऐसे हॉर्मोन बनाना शुरू कर देता है जो हमें पेट भर जाने का एहसास कराते हैं। अपने खाने को धीरे-धीरे खाने से आप कम कैलोरी के साथ ज़्यादा भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। यह वजन कम करने और वजन बढ़ाने से रोकने का एक आसान तरीका है।

2. छोटी प्लेट्स का इस्तेमाल करें

बड़ी प्लेट्स में खाना वजन बढ़ाने की वजह बन सकता है। खाने के लिए किसी छोटी प्लेट का इस्तेमाल करने से आपको प्लेट में निकला हुआ कम खाना भी ज़्यादा दिखाई देगा जिसकी वजह से आप बोहोत ज़्यादा नहीं खा पाएंगे।

दूसरी ओर, एक बड़ी प्लेट एक सर्विंग को छोटा बना सकती है, जिससे आपको ज़्यादा खाने की चाहत हो सकती है। आप इसका उपयोग बड़े प्लेटों पर स्वस्थ भोजन और छोटी प्लेटों पर कम स्वस्थ भोजन परोस कर कर सकते हैं।

3. प्रोटीन ज़्यादा खाएं  (Very effective Weight Loss tips)

प्रोटीन भूख पर बहुत असरदार है। यह पेट को भरा हुआ महसूस करा सकता है और भूख को कम कर सकता है और साथ ही आपको कम कैलोरी खाने में मदद कर सकता है।

ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि प्रोटीन कई हार्मोनों पर असर डालता है।

आप प्रोटीन से भरपूर चीज़ें जैसे कि अंडे, चिकन ब्रैस्ट, मछली, ग्रीक योगहर्ट, दाल, क्विनोआ और बादाम शेक को नाश्ते में लेने के बारे में सोच सकते हैं।

4. फाइबर से भरपूर खाना खाएं

फाइबर से भरी हुई चीज़ों को खाने से आप लम्बे वक़्त तक भरा-भरा महसूस कर सकते हैं। एक तरह का चिपचिपा फाइबर, वजन घटाने में अहम् रोले निभाता है।

विस्कोस फाइबर पानी में मिलाये जाने पर एक जेल बनाता है। यह जेल नुट्रिएंट्स के डाईजेशन के वक़्त को बढ़ाता है और आपके पेट के खाली होने को धीमा कर देता है। विस्कोस फाइबर सेम, जई के अनाज, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ऐस्पैरगस, संतरे और सन फ्लावर के बीज में पाया जाता है।

5. खूब पानी पिएं

पीने का पानी आपको कम खाने और वजन कम करने में मदद कर सकता है, खासकर अगर आप इसे खाने से पहले पीते हैं। खाने से पहले पानी पीने से आपको कम कैलोरी खाने में मदद मिल सकती है।

अगर आप कैलोरी से भरे ड्रिंक्स जैसे सोडा या जूस को पानी से बदल देते हैं, तो आपको अपने वज़न पर और भी ज़्यादा बुरा असर देखने को मिल सकता है।

6. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के बिना खाना खाएं

आप जो खाते हैं उस पर ध्यान देने से आपको कम कैलोरी लेने में मदद मिल सकती है। जो लोग टीवी देखते हुए या कंप्यूटर गेम खेलते हुए खाते हैं, वे कितना खा चुके हैं, इसका ट्रैक खो सकते हैं। यह बदले में, ओवरईटिंग का कारण बन सकता है।

अगर आप हमेशा टीवी देखते हुए या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के इस्तेमाल करते हुए खाना खाते हैं, तो आप अनजाने में ज़्यादा खा सकते हैं। ये एक्स्ट्रा कैलोरी जोड़ते हैं और आपके वजन पर बुरा असर डालते हैं।

7. अच्छी नींद लें और स्ट्रेस से बचें

जब ख़राब हेल्थ की बात आती है, तो लोग अक्सर हे कम नींद और स्ट्रेस से घिरे होते हैं। दोनों असल में, आपकी भूख और वजन पर बहुत बुरा असर डालते हैं।

नींद की कमी भूख को कण्ट्रोल करने वाले हार्मोन लेप्टिन और घ्रेलिन के सेक्रीशन को रोक सकती है। और दूसरे हार्मोन, कोर्टिसोल के लेवल को ज़्यादा कर देती है। इन हार्मोनों में उतार-चढ़ाव होने से एक्स्ट्रा खाने के लिए आपकी भूख और तड़प बढ़ सकती है, जिसके वजह से आप ज़रुरत से ज़्यादा कैलोरी ले सकते है।

8. खाने को छोटे छोटे हिस्सों में खाएं

एक बार में बहुत सारा खाना खाने से बेहतर है के आप कुछ घंटों के फ़र्क़ से थोड़ा थोड़ा खाएं। ऐसा करने से आप अपनी कैलोरी को कम कर सकते हैं। ये एक बेहद असरदार और इफेक्टिव Weight loss tips है।

9. खाने के लिए छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें

जब लोग एक बड़ी थाली में खाना खाते हैं, तो वे उस थाली का सारा खाना खत्म कर देते हैं। आप अपनी प्लेट के साइज को कम करके अपना खाना भी कम कर सकते हैं और साथ ही कैलोरी को भी कम कर सकते हैं।

10. चीनी से भरे ड्रिंक्स से बचें

पानी में जड़ी बूटियों या फलों को शामिल करने से चीनी के लिए क्रेविंग्स पर पाबंदी लगाने में मदद मिल सकती है। आप ताजा पुदीना, अदरक, जामुन या ककड़ी को सादे पानी में मिला कर ले सकते है और इसमें बहुत कम कैलोरी भी होती है। आप सादे पानी की जगह नींबू पानी भी ले सकते हैं।

हर्बल टी, ग्रीन टी और ब्लैक टी भी अच्छे उपाए हैं। फलों के रस में नेचुरल चीनी काफी अच्छी मिक़्दार में पायी जाती है तो आप चाहें तो पानी की जगह किसी भी ताज़े फल का रस भी ले सकते हैं।

फ्रेंड्स अगर आप को ये (Weight Loss tips) पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट करके ज़रूर बताएंI आप के पास अगर कोई और टिप या ट्रिक हो तो शेयर कर सकते हैI आशा है आपको वज़न कम करने का ये प्लान पसंद आएगा। अगर आप वज़न कम करने का और कोई ट्रिक जानते हैं तो मुझे ज़रूर बताएं। मैं उन्हें अपने पोस्ट में जोड़ना पसंद करुँगी। और ज़्यादा ब्यूटी टिप्स और फिटनेस टिप्स को जानने के लिए मेरा यूट्यूब चैनल ” Beautiful You ” ज़रूर चेक करें।  किसी भी सवाल या जवाब के लिए कमेंट बॉक्स में लिखें।

Leave a Reply