हेल्दी तरीके से वेट कैसे बढ़ाएं

हेल्दी तरीके से वेट कैसे बढ़ाएं

जब सभी को वजन कम करने का जुनून होता है, तो यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि हेल्थी और सेफ तरीके से वजन कैसे बढ़ाया जाए। हालांकि दुबला होना अक्सर हेल्थी माना जाता है। अगर आपका वज़न ज़रुरत से ज़्यादा कम है तो ये फ़िक्र की बात हो सकती है। हो सकता है के ये नुट्रिशन की कमी से हो रहा हो। लेकिन आप फ़िक्र न करें अगर आप के अंदर सब्र है और आप किसी भी काम को लगन के साथ कर सकते हैं तो वेट बढ़ाना पूरी तरह से मुमकिन है। आज इस आर्टिकल में जानेंगे के हेल्दी तरीके से वेट कैसे बढ़ाएं

ये भी पढ़ें

अंडरवेट होने के नुकसान

जिस तरह ज़्यादा वजन होने की वजह से हेल्थ प्रोब्लेम्स हो सकती हैं, उसी तरह कम वजन होना भी बहुत सारी परेशानियों की शुरुआत हो सकती है।

  • ऑस्टियोपोरोसिस के होने का खतरा।
  • स्किन का ड्राई और पतला होना।
  • बालों का झड़ना
  • दांतों का कमज़ोर होना।
  • बारबार बीमार होना।
  • हर वक़्त थकान महसूस करना।
  • एनीमिया होने का खतरा।
  • औरतों और लड़कियों में इर्रेगुलर पीरियड्स होना।
  • बॉडी ग्रोथ धीरे या बिलकुल न होना।

अंडरवेट होने की वजह

ऐसी कई वजह हैं जिनकी वजह से कोई भी अंडरवेट हो सकता है या किसी का भी वजन कम हो सकता है।

  • फॅमिली हिस्ट्री की वजह से।
  • ज़रुरत से ज़्यादा फिजिकल वर्क करने से।
  • लगातार बीमार रहने से।
  • किसी दिमागी बीमारी की वजह से।
  • थायराइड की परेशानी से कम हो सकता है।
  • डायबिटीज़ होने से कम हो सकता है।

हेल्थ को ध्यान में रखते हुए हेल्दी तरीके से वेट कैसे बढ़ाएं

1. अपनी डाइट में कैलोरी बढ़ाएं

सबसे ज़रूरी बात जो आप वजन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं वह है अपनी डाइट में कैलोरी बढ़ाना, जिसका मतलब है कि आपको अपनी बड़ी की नीड से ज़्यादा कैलोरी लेनी होगी। आपको अपनी खुराक से लगभग 300 से 500 कैलोरी ज़्यादा लेनी होगी।

2. प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं

हेल्थी वेट हासिल करने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ प्रोटीन है। प्रोटीन से बॉडी में मसल्स बनती है और इसके बिना वेट बढ़ा पाना नामुमकिन है। वज़न बढ़ने के लिए सिर्फ फैट लेने के बजाय काफी ज़्यादा प्रोटीन खाने की ज़रुरत होती है। प्रोटीन के लिए आप मीट, मछली, अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स, बीन्स और नटस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

3. कार्बोहाइड्रेट्स और फैट से परहेज़ न करें

अगर आपका इरादा वजन हासिल करना है, तो खाने में कार्बोहाइड्रेट्स और फैट को ज़रूर शामिल करें। अपनी हर डाइट में प्रोटीन के साथ साथ कार्बोहाइड्रेट्स और फैट लेना अच्छा है।

4. फास्टिंग न करें

अगर आप वज़न बढ़ाना चाह रहे हैं तो इस सूरत में फास्टिंग करना भी बुरा साबित हो सकता है। यह आपकी बॉडी में कैलोरी की कमी कर सकता है। हर दिन कम से कम तीन बार ज़रूर खाएं और जब भी मन हो बीच में एनर्जी स्नैक्स भी शामिल करें।

5. ज़्यादा सब्ज़ियां और खट्टे फल खाने से बचें 

बहुत ज़्यादा सब्जियां खाने से बचना अच्छा हो सकता है अगर आप वजन बढ़ाना चाह रहे है। हरी पत्तेदार सब्ज़ियां फैट को बर्न कर सकती हैं जिससे आपको वज़न बढ़ने में मुश्किल आ सकती है। पूरा फल खा सकते है, लेकिन ऐसे फल पर जोर देने की कोशिश करें, जो वज़न बढ़ने के मामले में ख़ास हैं जैसे केले और आम खूब खाएं।

6. स्मूथी और शेक ट्राई करें

डाइट सोडा, कॉफी और चाय बॉडी में मौजूद कैलोरी को कम करते हैं। इसके बजाय, दूध और ताज़े फलों से बने स्मूदी या हेल्दी शेक पिएं।

7. खाने से पहले जूस या पानी न पीएं 

कुछ लोगों को खाने से पहले जूस या पानी पीने की आदत होती है। ऐसे मामले में, खाने से पहले हाई कैलोरी ड्रिंक या शेक पीना बेहतर हो सकता है।

8. धीरे धीरे अपनी डाइट को बढ़ाएं

हर हफ्ते अपने प्लेट में मौजूद खाने की मिक़्दार को बढ़ाएं। इस तरह आपकी बॉडी को धीरे-धीरे ज़्यादा खाने की आदत हो सकती है। कुछ हफ्तों के बाद आपकी डाइट बढ़ जाएगी।

9. मसल्स बढ़ने वाले वर्कआउट करें

वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट बहुत जरूरी है। अगर आप हेल्थी वेट हासिल करना चाहते हैं, तो जिम ट्रेनर की मदद लें और वो एक्सरसाइज बिलकुल न करें जो फैट को बर्न करके मसल्स कम करते हैं। जिम में सिर्फ वही एक्सरसाइज करें जिससे आपकी मसल्स में इज़ाफ़ा हो।

फ्रेंड्स अगर आप को ये पोस्ट हेल्दी तरीके से वेट कैसे बढ़ाएं अच्छी लगी तो कमेंट करके ज़रूर बताएंI आप के पास अगर कोई और टिप या ट्रिक हो तो शेयर कर सकते हैI आशा है आपको हेल्थी वेट गेन करने का ये प्लान पसंद आएगा। अगर आप हेल्थी वेट गेन का और कोई तरीका जानते हैं तो मुझे ज़रूर बताएं। मैं उन्हें अपने पोस्ट में जोड़ना पसंद करुँगी। और ज़्यादा ब्यूटी टिप्स और फिटनेस टिप्स को जानने के लिए मेरा यूट्यूब चैनल ” Beautiful You ” ज़रूर चेक करें। किसी भी सवाल या जवाब के लिए कमेंट बॉक्स में लिखें।

beautifulyou

I am a You-Tuber and a beauty blogger.

Leave a Reply