Best Immunity Boosters: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ये खाएं

Best Immunity Boosters: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ये खाएं

अगर आप सर्दी जुकाम और फ्लू से बचाव के तरीके खोज रहे हैं, तो आपका पहला कदम आपके किचन की तरफ जाना चाहिए। जी हां आप कुछ ख़ास किस्म के खाने से अपने बॉडी की इम्यून सिस्टम या इम्युनिटी को मजबूत रख सकते है। तो इन best immunity Boosters को जानते हैं। जो आपको आसानी से अपने किचन में मिल सकते हैं।

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आजकल चल रहे कोरोनावायरस महामारी के दौरान ज़रूरी है के आपको अपनी इम्युनिटी की तरफ ख़ास तौर से ध्यान देने की ज़रुरत है। इसलिए आज से ही अपने खाने में इन पावरफुल इम्यून बूस्टर को शामिल करें।

1. लहसुन

लहसुन दुनिया में लगभग हर खाने में डाला जाता है। यह खाने में फ्लेवर जोड़ता है और यह आपके हेल्थ के लिए भी जरूरी है। लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है और कोलेस्ट्रॉल की वजह से हुए ब्लड के गाढ़ेपन को भी करने में मदद कर सकता है। लहसुन में मौजूद सल्फर केमिकल एलिसिन इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने में मदद करते हैं। इस वजह से ये सबसे बेहतर Immunity Boosters हैं ।

2. अदरक

बीमारी से बचाओ के लिए और इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए अदरक भी एक सुपर फ़ूड है। अदरक गले में हुई सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। अदरक कॉमन कोल्ड और फ्लू से बचने का भी अच्छा तरीका है। साथ ही ये इम्यून को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल केमिकल कैपसाइसिन की तरह बॉडी में गर्मी पैदा करता है। अदरक पुराने दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है और इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने की भी खासियत होती है।

3. खट्टे फल The Best Immunity Boosters

ठंड लगने के बाद ज्यादातर लोग विटामिन सी की ओर रुख करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपकी इम्युनिटी को बनाने में मदद करता है। विटामिन सी को वाइट ब्लड सेल्स के बनने को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। विटामिन सी किसी भी तरह के इन्फेक्शन से लड़ने की एक कुंजी हैं। क्योंकि हमारी बॉडी विटामिन सी न तो बनाती है और न ही स्टोर करती है इसलिए हेल्थी रहने के लिए आपको हर रोज़ विटामिन सी की ज़रुरत होती है। लगभग सभी खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

4. ब्रोकोली

ब्रोकोली विटामिन और मिनरल के साथ सुपरचार्ज की जाती है। विटामिन ए, सी, और ई के साथ-साथ कई दुसरी एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर के साथ पैक किया गया। ब्रोकोली उन हेल्थी सब्जियों में से एक है जिन्हें आप अपनी मेज पर दिन में एक बार खा सकते हैं। ब्रोकोली खाने का सबसे ज़्यादा फायदा तब है जब ऐसे काम से कम पकाया जाये।

5. लाल शिमला मिर्च

विटामिन सी खट्टे फलों के अलावा लाल शिमला मिर्च में भी भरपूर पाया जाता है। लाल शिमला मिर्च में खट्टे फलों के मुकाबले दोगुना विटामिन सी होता है। वे बीटा कैरोटीन का भी अच्छा सोर्स हैं। आपकी इम्युन सिस्टम को बढ़ावा देने के अलावा, विटामिन सी आपको हेल्थी स्किन को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। बीटा कैरोटीन आपकी आंखों के लिए भी अच्छा है।

6. पालक

पालक विटामिन सी से भरपूर होने के साथ ही यह एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन के साथ भी पैक किया गया है। पालक हमारे इम्युनिटी को मज़बूत करने और बीमारी से लड़ने की ताक़त को बढ़ा सकता है। ब्रोकोली की ही तरह पालक भी उतना ज़्यादा फायदा देगा जितना कि इसे कम से कम पकाया जाये ताकि यह अपने हेल्थी नुट्रिएंट्स को बरकरार रखे। पालक को कम पकाने से इसके विटामिन ए में भी बढ़ोतरी होती है।

6. दही

दही बीमारियों से लड़ने के लिए आपकी इम्यून सिस्टम को मज़बूत कर सकती हैं। दही विटामिन डी का एक बड़ा सोर्स है। विटामिन डी हमारे बॉडी को बीमारियों के खिलाफ लड़ने वाली नेचुरल इम्यून को बढ़ावा देने के लिए अच्छा है। इस वजह से ये भी सबसे बेहतर Immunity Boosters हैं ।

7. बादाम

जब जुकाम से बचाव और लड़ने की बात आती है, तो विटामिन ई विटामिन सी को पीछे ले जाता है। विटामिन ई फैट में घुल जाता है। बादाम विटामिन इ के साथ पैक किए जाते हैं और यह हेल्थी फैट का सोर्स भी होते हैं।

8. हल्दी

हल्दी में पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया दोनों के इलाज करने की खासियत होती है। हल्दी में पाया जाना वला अनोखा केमिकल कर्क्यूमिन चोट लगने की वजह से मस्ल सेल्स में होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है।

9. पपीता

पपीता विटामिन सी से भरा एक और फल है। आप एक ही पपीते से विटामिन सी की रोज़ की खुराक का एक बड़ा हिस्सा पा सकते हैं। पपीते में पपैन नाम का एक डाईजिसटिव एंजाइम भी होता है जिसमें एंटी इन्फ्लैमटॉरी असर होता हैं। पपीते में पोटेशियम, विटामिन बी और फोलेट की भी अच्छी मिक़्दार होती है, जो आपको पूरी तरह से सेहतमंद रखने के लिए काफी हैं।

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