क्या आपकी दादी माँ खूबसूरत नहीं थी? क्या आपकी दादी की त्वचा कोमल और दमकती नहीं थी? मुझे यकीन है कि आप सब कहोगे, वे सभी खूबसूरत महिलाएं थीं। अगर आपकी दादी हैं तो बस एक बार उनसे उनकी खूबसूरती के बारे में पूछ लें। वह आपको कोई कॉस्मेटिक उत्पाद या क्रीम नहीं सुझाएगी। वे आपको स्वस्थ और Radiant त्वचा के लिए कुछ प्राकृतिक तत्वों का सुझाव देंगी। एक Natural ingredient जिसके बारे में मैं बात करने जा रही हूँ वह है “घी (Ghee) जिसे clarified butter (मक्खन) के रूप में भी जाना जाता है। घी का उपयोग सदियों से हमारे पूर्वजों ने स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए किया है। यहाँ और पढ़ें Dark Circles से छुटकारा पाने के लिए आसान और सरल घरेलू उपचार

त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए देसी घी के फायदे, आयुर्वेद में अच्छी तरह से उल्लेखित हैं। तो आइए जानते हैं कि आप त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के अधिकतम लाभ के लिए घी का उपयोग कैसे कर सकते हैं। विशेषज्ञों द्वारा यह सुझाव दिया गया है कि गायों का घी साधारण देसी घी की तुलना में अधिक फायदेमंद है।

सूखी त्वचा के लिए घी

ghee for dry skin (2)

यह एक सरल और प्रभावी चीज है जिसका उपयोग आप अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं। आपको बस अपनी त्वचा पर घी की कुछ बूंदें लगाने की आवश्यकता है और यह आपकी त्वचा को पूरे दिन मॉइस्चराइज रखेगा। घी एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है और यह सभी प्रकार की त्वचा पर अच्छा काम करता है। यदि आप अपनी त्वचा पर घी लगाते हैं तो आपको कम से कम 10 मिनट के बाद अपनी त्वचा को पानी से धोना चाहिए । यहाँ और पढ़ें शुष्क त्वचा के लिए फेस पैक

घी से बना प्राकृतिक मॉइस्चराइजर (Natural Moisturizer)

यह प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जिसे आप खुद बना सकते हैं। यह सबसे अच्छा और बहुत प्रभावी मॉइस्चराइज़र है। इसमें आपके मॉइस्चराइज़र को बदलने की क्षमता है जो आप बाजार से खरीदते थे।

  • एक कटोरी में 2 चम्मच गाय का घी लें (पिघला हुआ)
  • 2 टी स्पून गुलाब जल डालें
  • शहद की 1 चम्मच जोड़ें
  • अंत में खुशबू के लिए आवश्यक तेल (Essential oil) की कुछ बूँदें डाले
  • इसे एक बोतल में रखें अब इसे हफ्ते में 3 बार लगाएं

सूखे और फटे होंठों के लिए घी

सूखे और फटे होंठों के लिए घी

घी पूरे दिन आपके होठों को मुलायम और हाइड्रेटेड रख सकता है, इसलिए आपके होंठों को नमीयुक्त बनाए रखने के लिए रोजाना अपने होठों पर सिर्फ घी की कुछ बूंदें लगाने की जरूरत है। अगर आप इसे अनजाने में चाट लेंगे तो भी आपको कोई नुकसान नहीं होगा । यह सिर्फ सूखे और फटे होंठों को ही ठीक नहीं करता है बल्कि काले होंठों को भी साफ करने में बहुत मददगार है। Read more here How to Get Rid of Chapped and Dry Lips Naturally.

अपने बालों के लिए घी

ghee for your hair

आपके स्कैल्प पर घी लगाने से रक्त संचार बढ़ता है जिससे बालों का विकास बढ़ता है। इसलिए आप थोड़ी मात्रा में हल्का गर्म घी लें और मालिश करें। इसका उपयोग सूखे और घुंघराले बालों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है। 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच घी मिलाएं। Soft और Shiny बालों के लिए इसे अपने सिर पर लगाएं। यदि आप इस मिश्रण को अपने बालों के सिरों पर लगाते हैं तो इससे स्प्लिट एंड्स (दो मुंहे बालों) भी ठीक हो जाएंगे। कुल मिलाकर आप घी का उपयोग स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बाल पाने के लिए कर सकते हैं। Read more here 7 Hair Care Hacks Every Girl Should Know.

वजन कम करने के लिए घी

ghee for weight lose

लोगों का यह मानना ​​है कि घी का सेवन आपको वजन बढ़ता है। लेकिन यह गाय के घी के लिए सही नहीं है। गायों का घीआवश्यक अमीनो एसिड से भरा होता है, जो वसा कोशिकाओं (Fat Cells) को जलाता है या वसा कोशिकाओं के आकार को छोटा करता है। घी में ओमेगा 6 फैटी एसिड होता है जो फिर से वसा को कम करने के लिए एक बहुत ही सहायक घटक होता है। लेकिन आपको इसका अधिक से अधिक लाभ लेने के आपको इसे केवल मध्यम मात्रा में लेना होगा। Read more here 9 Ways to Lose Weight Without any Exercise and Dieting.

देसी घी के अन्य स्वास्थ्य संबंधी लाभ

देसी घी के इन स्वास्थ्य संबंधी लाभों को जरूर पढ़ें, जो मुझे लगता है, आपको पता होना चाहिए। इतने सारे विशेषज्ञों द्वारा यह सुझाव दिया गया है कि गाय के मक्खन से बना घी जरूर लेना चाहिए। तो आइए जानते हैं देसी घी के कुछ अद्भुत फायदे।

  • यह एक सुपर फ़ूड है जो आपको तुरंत ऊर्जा देता है। इसे आसानी से अवशोषित किया जा सकता है क्योंकि इसमें medium chain fatty acids (मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड) होता है।
  • किसी भी चीज की अधिकता हानिकारक है। लेकिन अगर कोई मध्यम मात्रा में घी लेता है तो यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत सहायक होता है।
  • यह शरीर में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है इसलिए यह मधुमेह (Diabetes) की शुरुआत को रोकता है
  • मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, यह मानव शरीर में वायरस के विकास को रोकता है।
  • यह आपकी हड्डी को स्वस्थ और मजबूत बनाता है और रोजाना घी का सेवन जोड़ों के दर्द से बचाता है
  • यह अस्थमा के लिए एक सर्वकालिक प्राकृतिक उपचार है। चाहेआप इसे खाये या इसे लगाये, यह अस्थमा को शांत करने के लिए बहुत फायदेमंद है। पुराने जमाने में लोग खांसी और जुकाम को शांत करने के लिए शिशु की छाती पर घी लगाते थे।
  • Irregular Bowel Movements  के कारण कब्ज से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच घी लें। medium chain fatty acids की उपस्थिति के कारण यह भोजन के पाचन में मदद करता है।
  • इसका उपयोग सदियों से ग्लूकोमा के इलाज के लिए किया जाता रहा है, जो कि एक ऐसी बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप दृष्टि खराब हो जाती है। घी के नियमित सेवन से आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। यहाँ और पढ़ें आपकी आँखों को बड़ा और सुंदर बनाने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स
  • घी में विटामिन K2 होता है जो स्वस्थ दांतों के लिए आवश्यक विटामिन है। घी के रोजाना सेवन से आपके दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं।

आशा है आपको यह जानकारीपूर्ण लेख पसंद आया होगा। यदि आप त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए देसी घी के अधिक लाभ जानते हैं, तो कृपया उन्हें मेरे साथ साझा करें। अधिक उपयोगी स्वास्थ्य और ब्यूटी टिप्स के लिए मेरे YouTube चैनल Beautiful You जरूर देखे।